Cyclone Biporjoy

Cyclone Biporjoy: तूफ़ान को लेकर इन राज्यों में हाई अलर्ट, स्कूलों में छुट्टी, PM मोदी ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

Featured ट्रेंडिंग देश-विदेश राज्य-छत्तीसगढ़

 

नई दिल्ली। Cyclone Biporjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। मुंबई से लेकर केरल तक तट पर तेज हवाएं चल रही हैं। समुद्र के बीच से तूफानी लहरें उठ रही है। भारतीय मौसम विभाग IMD ने गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्र में चेतावनी की स्थिति में बदलाव करते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया है। गुजरात और महाराष्ट्र में स्कूलों में 15 जून तक छुट्टी घोषित कर दी गई है।

 

Cyclone Biporjoy: आईएमडी ने प्रभावित क्षेत्रों में मछली पकड़ने संबंधी गतिविधियों को पूरी तरह से रोकने की सलाह दी है और मछुआरों को 15 जून तक मध्य अरब सागर तथा सोमवार को उत्तर अरब सागर में नहीं जाने का सख्त निर्देश दिया है। कच्छ जिले के तटीय और उसके आस-पास के इलाकों में सुरक्षा के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है।

 

Cyclone Biporjoy: 1,300 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

समुद्र से सटे जिलों में रहने वाले लोगों को वहां से हटा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है। अधिकारियों ने बताया की तटीय देवभूमि द्वारका से अब तक करीब 1,300 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है, बचे हुए लोगों को समय रहते सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया जाएगा।

 

Cyclone Biporjoy: पीएम मोदी और अमित शाह ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

तूफान की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक इमरजेंसी मीटिंग कर रहे हैं। मीटिंग में NDRF और सेना के अधिकारी मौजूद हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी 13 जून को दिल्ली में राज्यों और UT के आपदा प्रबंधन विभाग के मिनिस्टर के साथ बैठक करेंगे।

 

 

 

 

READ MORE: Breaking liquor scam: शराब घोटाला: छत्तीसगढ़ शराब घोटाले में ED ने एक और को उठाया, उगल सकते ये राज

 

Cyclone Biporjoy: 15 जून को गुजरात पोर्ट से 50 किमी की दूरी से गुजरेगा

 

मौसम विभाग के आज सोमवार दोपहर 12 बजे के अपडेट के मुताबिक, सुबह 8:30 बजे तूफान गुजरात के पोरबंदर से 320 किमी, द्वारका से 360 किमी, जखौ पोर्ट और नालिया से 440 किमी दूर था। 15 जून को दोपहर तक यह जखौ पोर्ट से 50 किमी और नालिया से 70 किमी की दूरी से गुजरेगा।

Cyclone Biporjoy: इस दौरान 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जो 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक भी जा सकती हैं। लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

 

READ MORE: 2 IAS BREAKING: राज्य सरकार ने 2 IAS अफसरों का किया नवीन पदस्थापना, जनक पाठक बनाए गए आबकारी आयुक्त