Village Of Dwarves

Village Of Dwarves: एक ऐसा गांव जहाँ इंसानों की हाइट है मात्र 50 सेंटीमीटर, जानिए बड़ी वजह

Featured देश-विदेश

 

Village Of Dwarves: आपने छोटे लोगो यानि बौनों की कहानी जरूर सुनी होगी और उस कहानी में एक ऐसी जगह होती थी जहां सिर्फ बौने ही बौने रहते थे.हमने कई फ़िल्में और वेब सीरीज भी देखी हैं,जहां बौनों का शहर दिखाया जाता है.अगर आपने बौने की कहानी या जगह नहीं सुनी है तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएँगे जहाँ सिर्फ बौने ही रहते है तो यह खबर पूरी जरूर पढ़े.

Village Of Dwarves: हमने अपने आसपास छोटे लोग को जरूर देखा है,हालंकि उनकी संख्या बेहद ही कम है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां चारों तरफ छोटे लोग ही रहते है। इन छोटे लोगो का गॉंव ईरान और अफगानिस्तान की सीमा से लगभग 75 किलोमीटर दूर एक जगह पर है, जिसका नाम माखुनिक है.

 

इस गांव में आपको चारों तरफ छोटे छोटे लोग ही नज़र आएंगे जिनकी हाइट मात्र 50 सेंटीमीटर के आस पास ही है | इस गॉंव में बने घर भी बेहद छोटे हैं और उन घरों में लगे दरवाजे और खिड़कियां भी छोटी-छोटी हैं. गलती से अगर आप इस गांव में चले आए तो आपको लगेगा कि शायद आप इस धरती के सबसे लंबे इंसान हैं. कहा जाता है कि इस गांव में आज से नहीं बल्कि कई सौ साल पहले से छोटे लोग रहा करते हैं.

Village Of Dwarves: कहते है की साल 2005 में जब वैज्ञानिकों ने इस गांव में खुदाई की तो उन्हें यहां एक ममी दफ्न मिली, जिसकी लंबाई महज 25 सेंटीमीटर थी इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि इस गांव में जो लोग आज से सौ या डेढ़ सौ साल पहले रहा करते थे, उनकी लंबाई महज 50 सेंटीमीटर थी. कुछ लोगों की लंबाई तो इससे भी बेहद कम थी.

Village Of Dwarves: यहां रहने वाले ज्यादातर लोगों की हाइट छोटी होने के पीछे की वजह यहां के बंजर जमीन और खाने की कमी को बताया जाता है. इस गांव के सभी लोग पूरी तरह से शाकाहारी हैं.इस गांव के आसपास नाम मात्र की खेती होती है और पीने के लिए साफ पानी भी उपलब्ध नहीं है. वैज्ञानिकों का मानना है कि कम भोजन और कम पानी की वजह से इन लोगों के शरीर का विकास धीरे-धीरे रुकता चला गया और इनकी हाइट 50 सेंटीमीटर के आस पास आकर रुक गई।