PM Third Oath Ceremony:

Loksabha Election 2024: चुनावी रुझानों ने भाजपा की चिंता बढ़ायी, इन दो दलों के भरोसे चलानी होगी मोदी को सरकार, कितनी मुश्किल होगी डगर

Featured ट्रेंडिंग देश-विदेश राजनीति समाचार राज्य-छत्तीसगढ़

 

Loksabha Election 2024: नई दिल्ली: चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों को देखें तो भाजपा 240 से 250 सीटों पर चुनाव जीतती दिखाई दे रही है। हालांकि, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को आसान बहुमत दिखाई दे रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह दोनों ने ही तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू को फोन घुमाया है। अगर यही ट्रेंड शाम तक चला तो भारतीय जनता पार्टी को गठबंधन की सरकार बनानी पड़ सकती है। माना जा रहा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार इस बार किग मेकर की भूमिका में हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या कह रहे हैं ताजा आंकड़े।

Loksabha Election 2024: क्या कहते हैं आंकड़े?

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तहत जारी वोट काउंटिंग के ताजा आंकड़े की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को अभी 243 सीटों पर बढ़त है। हालांकि, मतगणना के आखिर तक ये आंकडे़ बदल भी सकते हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार, NDA 297 और INDI अलायंस 231 सीटों पर आगे चल रहा है। यानी दोनों ही पक्ष में काफी क्लोज फाइट है।

Loksabha Election 2024: क्या होगी नीतीश की भूमिका?

Loksabha Election 2024: ताजा आंकड़ों में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड बिहार की 15 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, भाजपा को राज्य में 13 सीटों पर बढ़त है। अगर NDA और INDIA के बीच मामला करीब आकर फंसता है तो नीतीश कुमार 15 सांसदों के साथ किंग मेकर की भूमिका में हो सकते हैं।

 

Loksabha Election 2024: नीतीश से संपर्क की कोशिश-सूत्र

Loksabha Election 2024: सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि विभिन्न दलों के नेता बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से संपर्क साधने की कोशिश में लगे हुए हैं। आपको ये भी बता दें कि नीतीश कुमार फिलहाल भाजपा के साथ एनडीए का हिस्सा हैं और उन्होंने बीते दिन ही दिल्ली आकर पीएम मोदी से मुलाकात की थी।

Loksabha Election 2024: TDP को जीत की बधाई दी

Loksabha Election 2024: एनडीए गठबंधन का हिस्सा तेलुगु देशम पार्टी ने आंध्र प्रदेश में हुए लोकसभा और विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है। पीएम मोदी और अमित शाह दोनों ने ही चंद्रबाबू नायडू को इस जीत के लिए बधाई दी है। आपको बता दें कि अगर लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा बहुमत से दूर होती है तो सरकार के गठन में चंद्रबाबू नायडू का किरदार काफी अहम हो जाएगा।

Loksabha Election 2024: किसे कितनी सीटें मिली?

Loksabha Election 2024: आंध्र प्रदेश में 25 सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव में तेलुगु देशम पार्टी ने 16 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। भाजपा को 3 और पवन कल्यान की जनसेना पार्टी को 2 सीटों पर बढ़त है। वहीं, जगन रेड्डी की YSRCP को 4 सीटों पर बढ़त मिली हुई है। विधानसभा चुनाव की बात करें तो तेलुगु देशम पार्टी को 132, भाजपा को 7 और जनसेना को 20 सीटों पर बढ़त है। वहीं, विपक्षी दल YSRCP 15 सीटों पर बढ़त है।