congress 2023

Mission 2023: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव की अटकलें, सभी दिग्गज दिल्ली में, सांसद दीपक बैज को आया दिल्ली से बुलावा

Featured राज्य-छत्तीसगढ़

 

0.विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो सकता है बड़ा फैसला

रायपुर/नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश कांग्रेस संगठन में बड़े बदलाव की अटकलों से सूबे का सियासी पारा गरमाया हुआ है। सीएम भूपेश बघेल, पार्टी की प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू इस वक्त दिल्ली में मौजूद हैं। इस बीच बस्तर सांसद दीपक बैज को दिल्ली से बुलावा आया है।

सूत्रों के हवाले से खबर​ मिली है कि इस वक्त दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चल रही है। इसमें राहुल गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत दूसरे नेता शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इसके बाद छत्तीसगढ़ के नेताओं को बैठक के लिए बुलाया जाएगा।

इस खबर के साथ ही एकबार फिर इस बात की चर्चा जोर पकड़ने लगी है​ कि पीसीसी अध्यक्ष की जिम्मेदारी मोहन मरकाम की जगह किसी और को दी सकती है। फिलहाल पीसीसी अध्यक्ष पद के लिए बस्तर सांसद दीपक बैज और सीतापुर विधायक एवं प्रदेश के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के नाम सबसे आगे हैं। वहीं मौजूदा चीफ मोहन मरकाम इस वक्त कोंडागांव में ही मोर्चा संभाले हुए हैं।

0.लंबे समय से चल रही थी बदलाव की चर्चा

हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात के बाद ही यह कहा जा रहा था कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस संगठन में चुनाव से पहले बड़ा बदलाव हो सकता है। बता दें कि प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम का कार्यकाल पिछले साल ही खत्म हो गया है और इसलिए अध्यक्ष पद पर बदलाव की ज्यादा बातें सामने आ रही थी।

0.पदाधिकारियों की नियुक्ति को लेकर शुरु हुआ था असहमतियों का दौर

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में दो साल तक तो लगभग सब ठीक ही चलता रहा लेकिन, बीच बीच में सीएम और पीसीसी अध्यक्ष के बीच मतभेद की भी खबरें आती रही। जानकारों के मुताबिक जब संगठन में नए पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई तब सीएम भूपेश बघेल से मशविरा नहीं लिया गया।

तब मरकाम पर आरोप लगाए गए थे कि साल 2018 के चुनाव में पार्टी के खिलाफ काम करने वालों को भी संगठन में बड़ा पद दे दिया गया। वहीं निगम-मंडल में नियुक्तियों की जानकारी प्रदेश अध्यक्ष को नहीं दी गई। इसके अलावा सत्ता के कई फैसलों में भी संगठन की राय नहीं ली गई। इससे सत्ता और संगठन के बीच दूरियां बढ़ीं और अब ये दूरियां बदलाव में तब्दील हो सकती है।

दीपक बैज या मंत्री अमरजीत भगत को मिल सकती है जिम्मेदारी

पिछले विधानसभा चुनाव में प्रदेश की कांग्रेस सरकार गठन के पीछे बस्तर और सरगुजा संभाग की अहम भूमिका रही। इस बार भी दोनों संभाग में पार्टी के प्रदर्शन का आगामी में बड़ा रोल होगा। यही वजह है​ कि पीसीसी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी इन्हीं संभाग के किसी आदिवासी नेता को सौंपी जाएगी। मौजूद पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम अगर बदले जाते हैं तो बस्तर सांसद दीपक बैज या खाद्य मंत्री अमरजीत भगत को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। दीपक बैज और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत दोनों को सीएम भूपेश बघेल के करीबी और गुडबुक में बताया जा रहा है।

जब बुलाएंगे तब जाऊंगा : मरकाम

उधर, पीसीसी चीफ मोहन मरकाम दिल्ली नहीं गए हैं। मरकाम ने नेताओं के दिल्ली दौरे को लेकर कहा है कि जब दिल्ली से वरिष्ठ नेताओं का बुलावा आएगा,तब ही वे जाएंगे। मरकाम इस समय अपने विधानसभा क्षेत्र कोंडागांव में ही हैं।

सामान्य सांगठनिक दौरा: कांग्रेस प्रवक्ता

पीसीसी चीफ बदले जाने की अटकलों के बीच कांग्रेस संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने बड़े नेताओं के इस दौरे को सामान्य सांगठनिक गतिविधियों का हिस्सा बताते हुए कहा कि आने वाले चुनाव को लेकर रणनीति तय होगी। साथ ही जय भारत सत्याग्रह और कर्नाटक चुनाव में छत्तीसगढ़ के नेताओं की भूमिका तय करने के लिए नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है।

 

READ MORE: थप्पड़ बाज विधायक बृहस्पत सिंह की दादागिरी, देखें सत्ता के नशे में कैसे कर्मचारी को पीट रहे कांग्रेस विधायक…