RBI on 500 Rupees Notes

RBI on 500 Rupees Notes: आरबीआई का सबसे बड़ा बयान, बंद होंगे 500 रुपए के नोट, तुरंत पढ़ें पूरी खबर

Featured देश-विदेश बिजनेस

 

RBI on 500 Rupees Notes: नई दिल्ली। आरबीआई ने दो हजार के नोट को बंद कर दिया गया है। नोट को बदलने के लिए सितंबर तक मियाद दी गई है। अब आरबीआई ने 500 के नोट को लेकर बड़ा बयान दिया है।

 

 

2 हजार के नोट के चलन से बाहर होने के बाद 500 रुपए के नोट बंद होने की खबर तेजी से वायरल हो रही है। क्या 500 रुपए के नोट भी चलन से बाहर होंगे इसे लेकर आरबीआई की ओर से बड़ा बयान जारी किया गया है।

 

 

 

RBI on 500 Rupees Notes: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपए के नोटों के सिस्टम से गायब होने की खबरों का खंडन किया है। आरबीआई ने एक प्रेस रिलीज के जरिए कहा है कि उसके सिस्टम से 88,032.5 करोड़ रुपए के नोट गायब होने की खबर गलत है।

 

RBI on 500 Rupees Notes: ऐसा आरटीआई से मिली सूचना की गलत व्याख्या के कारण हुआ है। आरबीआई ने कहा की आरटीआई के तहत देश की तीन प्रिंटिंग प्रेस से 500 रुपए के नोटों को लेकर जो जानकारी दी गई, उसका अर्थ गलत निकाला गया है।

 

RBI on 500 Rupees Notes: दरअसल सूचना का अधिकार यानी आरटीआई के तहत मनोरंजन रॉय ने कुछ सवाल पूछे थे और इसके जवाब में कहा गया कि नए डिजाइन वाले 500 रुपए के लाखों नोट गायब हुए हैं, उनकी वैल्यू 88,032.5 करोड़ रुपए है।

 

 

RBI on 500 Rupees Notes: मिली जानकारी के मुताबिक देश के तीन छापेखानों ने मिलकर नए डिजाइन वाले 500 रुपए के 8810.65 करोड़ नोट छापे, लेकिन रिजर्व बैंक को इनमें से 726 करोड़ नोट ही मिले। कुल मिलाकर 500 रुपए के 1760.65 करोड़ नोट गायब हुए, जिनकी वैल्यू 88,032.5 करोड़ रुपए है।

 

RBI on 500 Rupees Notes: गायब होने की खबर चल रही है-वो गलत

 

RBI on 500 Rupees Notes: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने प्रेस रिलीज और ट्विटर पर किए गए पोस्ट में कहा है कि आरबीआई को इस बात की जानकारी मिली है कि कई मीडिया रिपोर्ट्स में जो 500 रुपए के नोट सिस्टम से गायब होने की खबर चल रही है-वो गलत है।

 

READ MORE: Death due to heat web: भीषण गर्मी से 3 दिनों में 98 लोगों की मौत, जानलेवा हुआ लू, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में स्कूलों में छुट्टी

 

 

RBI on 500 Rupees Notes: जानकारी को गलत तरीके से समझा गया

 

 

RBI on 500 Rupees Notes: प्रिटिंग प्रेस से मिली जानकारी को गलत तरीके से समझा गया है और ये जानना जरूरी है कि जो भी नोट प्रिंटिंग प्रेस में छपते हैं वो पूरी तरह सिक्योर होते हैं। आरबीआई की ओर से पूरे प्रोटोकॉल के साथ इन बैंक नोट्स के प्रोडक्शन, स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन की मॉनिटरिंग की जाती है और इसके लिए मजबूत सिस्टम बना हुआ है।

 

READ MORE: Delhi Metro: चलती ट्रेन में ऐसा काम कर रही थी युवती, वीडियो वायरल, देखें खौफनाक वीडियो

 

 

RBI on 500 Rupees Notes: आरबीआई द्वारा प्रकाशित सूचना पर ही भरोसा करें

 

 

RBI on 500 Rupees Notes: आरबीआई की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बैंक के चीफ जनरल मैनेजर योगश्वर दयाल की तरफ से लिखा गया है कि इस तरह की किसी भी जानकारी के लिए सभी आरबीआई द्वारा प्रकाशित सूचना पर ही भरोसा करें।

 

 

READ MORE: Delhi Metro: चलती ट्रेन में ऐसा काम कर रही थी युवती, वीडियो वायरल, देखें खौफनाक वीडियो