Amarnath Yatra News

Amarnath Yatra News: अमरनाथ यात्रा के दौरान 2 और लोगों की गई जान, मौतों का आंकड़ा हुआ 36

Featured ट्रेंडिंग देश-विदेश धर्म

 

 

Amarnath Yatra News: अमरनाथ यात्रा की चढ़ाई के दौरान शनिवार (22 जुलाई) को दो यात्रियों की मौत हो गई है, जिससे दक्षिण कश्मीर हिमालय में इस साल की तीर्थयात्रा के दौरान जान गंवाने वालों की संख्या 36 हो गई.शनिवार को जिन दो यात्रियों की मौत हुई, उनकी पहचान फतेह लाल मनारिया (पवित्र गुफा में मृत्यु) और मांगी लाल (बालटाल आधार शिविर में मृत्यु) के रूप में हुई है. अधिकारियों ने बताया कि उनकी उम्र करीब 60 वर्ष थी. दोनों तीर्थयात्री राजस्थान के थे.

 

READ MORE: Tata Nexon Facelift: Hyundai Creta का गेम बजा देंगी नई Tata Nexon Facelift, किलर लुक भी, जानिए कीमत

 

 

Amarnath Yatra News: शुक्रवार (21 जुलाई) को दर्शनार्थी यात्रियों का आंकड़ा तीन लाख के पार हो गया. जानकारी के मुताबिक, अब तक 3,07,354 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की है, जबकि खराब मौसम के बावजूद शुक्रवार (21 जुलाई) को 13,797 यात्रियों ने पवित्र गुफा के अंदर दर्शन किए.

 

 

Amarnath Yatra News: अधिकारियों ने कहा कि इनमें से अधिकतर मौतें अधिक ऊंचाई पर होने वाली बीमारी के कारण हुईं, जिसके चलते ऑक्सीजन की कमी हुई और उसके बाद हृदय गति रुक गई।

 

 

READ MORE: CM Naveen Patnaik: सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले देश में दूसरे नेता बने नवीन पटनायक

 

Amarnath Yatra News: अधिकारियों ने कहा, ”पांच मौतों में से चार पहलगाम मार्ग पर हुईं जबकि एक बालटाल मार्ग पर हुई। पीड़ितों में एक आईटीबीपी अधिकारी भी शामिल है, जिसकी ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। पीड़ित उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और गुजरात से थे।”

 

Amarnath Yatra News: विशेषज्ञों ने कहा है कि ऊंचाई पर स्थित स्थानों में ऑक्सीजन की कम सांद्रता के साथ दुर्लभ हवा होती है। इसके साथ ही थकावट और अस्वस्थ फेफड़े अक्सर मृत्यु का कारण बनते हैं। अमरनाथ गुफा मंदिर समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित है। इन कारणों से, अधिकारियों ने यात्रियों के लिए स्थापित मुफ्त रसोई (लंगर) में सभी जंक फूड पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

 

Amarnath Yatra News: बता दें कि परांठे, पूड़ी, मिठाई और कोल्ड ड्रिंक समेत सभी हलवाई आइटम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यात्रा के आधार और पारगमन शिविरों के अंदर और आसपास सिगरेट की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस साल की 62 दिवसीय लंबी यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई, 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा उत्सव के साथ समाप्त होगी।

 

 

Amarnath Yatra News: त्योहार के साथ समाप्त होगी. जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से शनिवार को 3,475 यात्रियों का एक और जत्था सुरक्षा काफिले में रवाना हुआ. अधिकारियों ने कहा, “इनमें से 2,731 पुरुष, 663 महिलाएं, 12 बच्चे, 63 साधु, तीन साध्वियां और तीन ट्रांसजेंडर शामिल हैं.”

 

 

Amarnath Yatra News: अमरनाथ यात्रा के दौरान ध्यान में रखें ये बातें

 

 

Amarnath Yatra News: अमरनाथ यात्रा में कम उम्र के बच्चों और और 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को न ले जाने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही गर्म कपड़े, वॉटरप्रूफ ट्रेकिंग शूज, रेनकोट भी ले जाना ठीक रहता है