CG Lok Sabha Election

CG Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में होंगे चुनाव, जानिए कब होगी वोटिंग

Featured राजनीति समाचार राज्य-छत्तीसगढ़

 

CG Lok Sabha Election: रायपुर।लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है। लोकसभा चुनाव के चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण 1 जून को होगा। जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

CG Lok Sabha Election:छत्‍तीसगढ़ में तीन चरणों में होंगे चुनाव

CG Lok Sabha Election:छत्‍तीसगढ़ में तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई चुनाव होंगे। चुनाव आयोग की ओर जारी तारीखों के अनुसार 19 अप्रैल को छत्‍तीसगढ़ में केवल एक सीट यानि बस्‍तर में मतदान होंगे। 26 अप्रैल को तीन सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद सीट पर मतदान होंगे। वहीं 7 मई को सरगुजा, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर, दुर्ग व रायपुर में मतदान होंगे।

CG Lok Sabha Election:लोकसभा सीट- बस्तर, मतदान- 19 अप्रैल

दूसरा चरण

लोकसभा सीट- कांकेर, राजनांदगांव, महासमुंद, मतदान- 26 अप्रैल

तीसरा चरण

CG Lok Sabha Election:लोकसभा सीट- रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, दुर्ग और सरगुजा, मतदान- 7 मई

CG Lok Sabha Election:चुनाव आयोग ने आज दोपहर तीन बजे प्रेस कांफ्रेंस में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। छत्‍तीसगढ़ में तीन चरणों में 11 सीटों के लिए मतदान होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव के पूरे कार्यक्रम की जानकारी दी।2019 की तरह 2024 का लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में होंगे। वहीं छत्‍तीसगढ़ में भी पिछले वर्ष की तरह 2024 में तीन चरणों में चुनाव होंगे। इस दौरान पहले, दूसरे और तीसरे चरण में मतदान होंगे। 2019 में छत्‍तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव हुए थे।

CG Lok Sabha Election:यहां जानिए छत्‍तीसगढ़ के चार चुनावों का पूरा समीकरण

CG Lok Sabha Election:छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद हुए चार लोकसभा चुनावों में तीन चुनावों का परिणाम 10-1 जबकि 2019 में 9-2 का रहा है। शुरुआती तीन चुनावों 10 सीटें भाजपा और एक सीट कांग्रेस जीती है। हालांकि कांग्रेस की जीत वाली सीट हर बार बदलती जा रही है। वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस दो सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही। कांग्रेस ने बस्‍तर के साथ कोरबा सीट पर भी जीत दर्ज की। हालांकि भाजपा और कांग्रेस को छोड़कर राज्य की किसी भी सीट से दूसरे किसी भी दल का प्रत्याशी अब तक नहीं जीत पाया है।