Geyser News

Geyser News: नहाते समय गीजर के साथ भूलकर भी ना करे ये 3 गलतियां, नहीं तो भुगतना होगा खामियाजा!

Featured टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग देश-विदेश

 

Geyser News: नई दिल्ली: दोस्तों, ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। जैसे ही सर्दी का मौसम शुरू होता है तो घरों में गीजर का इस्तेमाल होना शुरू हो जाता है। गीजर का इस्तेमाल लोग पानी गर्म करने से लेकर बर्तन धोने तक करते हैं।

 

Geyser News: गीजर के इस्तेमाल में सावधानी जरूरी

 

Geyser News: लेकिन आप लोगों को एक बात ध्यान में रखनी होगी कि गीजर का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी। अन्यथा बहुत बड़ी दुर्घटना होने की संभावना हो सकती है। गीजर को लेकर जो सबसे ज्यादा लोग गलतियां करते हैं वह है गीजर का उपयोग करने के बाद उसको बंद न करना। जब बिना काम के आप गीजर को ऑन ही छोड़ देते हैं तो इससे आपको पूरी तरह के नुकसान होने की संभावना रहती है।

 

Geyser News: गीजर ऑन रहने से आपके बिजली का बिल बढ़ता रहता है। इसके अलावा पानी की क्वालिटी भी खराब हो सकती है। सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि ज्यादा देर तक गीजर ऑन रहने से उसके अंदर ब्लास्ट होने की संभावना भी बढ़ जाती है। कुछ लोग बिजली के बिल को कम करने के लिए गैस वाले गीजर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको इसको लेकर भी सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि गैस वाले गीजर मे कुछ ऐसी गैस होती है जो कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ती है।

 

Geyser News: अगर आपने इसे बंद जगह पर लगा रखा है तो यह आपके लिए खतरा साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आपको इसके लिए बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करना चाहिए।

कुछ लोग सस्ता गीजर खरीदना पसंद करते हैं लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि केवल ISI मार्क वाला ही गीजर खरीदे। क्योंकि अगर आप ऐसे गीजर खरीदेंगे तो उसकी क्वालिटी को लेकर आप पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं।