Petrol Diesel Price today

Petrol Pump: ये टिप्स अपनाएंगे तो मिलेगा पूरा तेल, कैसे भरवाएं पेट्रोल या डीजल, ठगी से बचने करें ये उपाय

ट्रेंडिंग देश-विदेश बिजनेस

 

Petrol Pump : अक्सर लोग जल्दबाजी में अपने बाइक या कार में फ्यूल भरवा लेते हैं और उन बातों को देखना भूल जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें कभी-कभी नुकसान भी झेलना पड़ता है. आइए उन सभी बातों के बारे में जानते हैं.फ्यूल स्टेशनों पर धोखाधड़ी के मामले आये दिन होते रहते हैं. इसलिए यदि आप पेट्रोल या डीजल वाला वाहन चलाते हैं तो ईंधन भरवाते समय कुछ बातें ऐसी हैं जिनका आपको ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

 

Petrol Pump: वाहन में फ्यूल भरवाते समय रखें इन बातों का ध्यान

 

Petrol Pump: आप किसी भी फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल या डीजल भरवाएं तो सिर्फ मशीन पर 0 देखना ही काफी नहीं होता. नीचे बताई गयी इन सावधानियां का ध्यान रखने की भी आपको बहुत जरूरत होती है.

 

Petrol Pump: पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तय की गई

 

Petrol Pump: पेट्रोल और डीजल की डेंसिटी को करें चेक- जब भी अपने वाहन में फ्यूल भरवाए तो पेट्रोल या डीजल की डेंसिटी को जरूर चेक करें. आपको बता दें इनके लिए मानक तय किए गए हैं इसलिए यदि ईंधन की क्वालिटी उनके मानक के मुताबिक नहीं होती तो आप उसे ना खरीदें. मानक के अनुसार पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तय की गई है और डीजल की डेंसिटी 830 से 900 किलोग्राम प्रति M3 के बीच तय की गई है.

 

 

READ MORE: BIG BREAKING : IPS अधिकारी ने दिया इस्तीफा, सरकार पर लगाए सनसनीखेज आरोप

 

Petrol Pump: फ्यूल की कीमत कम हो अपने वाहन में ईंधन भरवाए.

 

 

Petrol Pump: पेट्रोल और डीजल की कीमत- फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल या डीजल भरवाने से पहले उनकी कीमत के बारे में जरूर पूछें. यदि आप हरियाणा, यूपी या दिल्ली जैसे क्षेत्रों में रहते हैं या फिर आपका वहां अक्सर आना जाना लगा रहता है तो यह कोशिश करें कि इन राज्यों में जहां पर भी फ्यूल की कीमत कम हो अपने वाहन में ईंधन भरवाए.

 

 

READ MORE: Maruti suzuki-SUV XL7: आ गया 7-सीटर SUV, बोल्ड और आक्रामक फ्रंट, जानिए कीमत

 

Petrol Pump: धोखाधड़ी से आप काफी हद तक बच जाएंगे.

 

Petrol Pump: पेट्रोल पंप का चुनाव- इस समय देश में निजी वाहनों की मांग काफी ज्यादा बढ़ रही है इसलिए कई सारी कंपनियों ने अलग-अलग क्षेत्रों में अपने नए पेट्रोल पंप शुरू कर दिए हैं. इसलिए आपको अपने हिसाब से सही पेट्रोल पंप चुनाव करना काफी ज्यादा जरूरी होता है. यदि आप इन बातों का विशेष ध्यान रखते हैं तो फ्यूल स्टेशन पर होने वाली धोखाधड़ी से आप काफी हद तक बच जाएंगे.

 

READ MORE: Petrol Pump: ये टिप्स अपनाएंगे तो मिलेगा पूरा तेल, कैसे भरवाएं पेट्रोल या डीजल, ठगी से बचने करें ये उपाय