transfer posting

transfer posting: सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटा, अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग का अधिकार मुख्यमंत्री को नहीं…

Featured ट्रेंडिंग देश-विदेश

 

transfer posting
transfer posting

transfer posting: नयी दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने दिल्ली सरकार के अधिकार को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था। शुक्रवार की रात लाये गये अध्यादेश के जरिए केंद्र ने ट्रांसफर और पोस्टिंग के अधिकार उपराज्यपाल को दे दिए हैं। इस अध्यादेश के जरिए केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण का गठन करेगी, जो दिल्ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग और विजिलेंस का काम करेगी। दिल्ली के अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए शुक्रवार को केंद्र सरकार अध्यादेश लेकर आई है।

 

transfer posting: इसके तीन सदस्य होंगे, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री के अलावा मुख्य सचिव और गृह सचिव होंगे। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में यह समिति अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग का फैसला बहुमत के आधार पर करेगी। लेकिन आखिरी फैसला उपराज्यपाल का होगा। अध्यादेश में साफ लिखा गया है कि दिल्ली यूनियन टेरिटरी है, लेकिन विधायिका के साथ, दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय, राष्ट्रपति कार्यालय कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थान और अथॉरिटीज काम कर रही हैं। सुप्रीम कोर्ट समेत कई संवैधानिक संस्थाएं हैं. विदेशी और तमाम ऑफिस हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है।

 

transfer posting: दरअसल पिछले हफ्ते ही सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में दिल्ली सरकार को अधिकारियों के तबादले और पोस्टिंग का अधिकार दिल्ली की केजरीवाल सरकार को दे दिया था. कोर्ट ने इस दौरान फैसला सुनाते हुए कहा था कि लोक व्यवस्था, पुलिस और भूमि जैसे विषयों को छोड़कर अन्य सेवाओं के संबंध में दिल्ली सरकार के पास विधायी और शासकीय शक्तियां हैं. लोक व्यवस्था, पुलिस और भूमि जैसे विषयों पर अधिकार केंद्र सरकार के पास है.

 

READ MORE: RBI 2000 notes: बड़ी खबर: बंद होंगे 2000 के नोट, RBI का बड़ा फैसला, दो हजार का नोट चलन से वापस, इतने तारीख तक करना होगा जमा…