food inspector suspended

food inspector suspended: छुट्टियां मनाने गए खाद्य अधिकारी का जलाशय में गिरा फोन, पंप मंगाकर निकलवा दिया 21 लाख लीटर पानी, फूड इंस्पेक्टर सस्पेंड

Featured राज्य-छत्तीसगढ़

 

food inspector suspended: कांकेर। कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने फूड इंस्पेक्टर को सस्पेंड कर दिया है. जारी आदेश में लिखा है कि खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास द्वारा लापरवाही पूर्वक परलकोट जलाशय में उनका मोबाईल पानी में गिर जाने के कारण, मोबाईल ढूंढने के लिए दिनॉक 21 मई, 2023 से लगातार 4 दिनों तक परलकोट जलाशय के वेस्ट वियर से स्केल वाय के बीच लगभग 21 लाख लीटर पानी डीजल पंप के द्वारा बहा दिया गया. वही जवाब 24 घंटे के भीतर प्रस्तुत करने कहा गया है।

 

food inspector suspended: वहीं, इस मामले में जल संसाधन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी राम लाल ढिंवर का कहना है कि 5 फीट तक पानी को खाली करने की इजाजत मौखिक तौर पर दी गई थी. लेकिन अब तक 10 फीट से ज्यादा पानी निकाल दिया गया।

food inspector suspended: बहरहाल, अफसर के महंगे फोन की कीमत शायद इलाके के सैकड़ों किसानों के जीवन-यापन के साधन से बढ़कर नजर आ रही है जो इस कदर गर्मी के मौसम में भी सिंचाई के पानी को व्यर्थ बहा दिया गया.

 

food inspector suspended: लाखों लीटर पानी को बर्बाद कर दिया

 

food inspector suspended: कांकेर जिला के पखांजूर से एक बड़ी हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है जिससे जाहिर हो रहा है कि अधिकारी किस तरह अपने पद का दुरुपयोग कर संसाधनों की बबार्दी करने पर आमादा हो जाते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक अधिकारी ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए किसानों की सिंचाई के लिए रखे लाखों लीटर पानी को बर्बाद कर दिया। वजह है उनका डेढ़ लाख रूपए का फोन।

 

food inspector suspended: परलकोट जलाशय में उनका मोबाइल फोन गिर गया

 

food inspector suspended: साहब का नाम है राजेश विश्वास और ये पखांजूर में फूड इन्स्पेक्टर के पद कर कार्यरत हैं। दरअसल, ये अपने दोस्तों के साथ रविवार को पार्टी करने गए हुए थे, इसी दौरान परलकोट जलाशय में उनका मोबाइल फोन गिर गया। अधिकारी ने आनन-फानन में गोताखोरों को बुलाकर फोन की खोजबीन शुरू कराई लेकिन कई घंटों की मशक्कत के बाद फोन नहीं मिला।

food inspector suspended: पंप मंगवाकर जलाशय का सारा पानी निकलवा दिया

food inspector suspended: जिसके बाद अधिकारी ने सिंचाई विभाग से पंप मंगवाकर जलाशय का सारा पानी निकलवा दिया। इस पानी को निकलवाने के लिए वे चार दिनों तक धूप में छाता लगाकर अपनी आखों के सामने ही पानी से भरे लबालब जलाशय को सुखा दिया। उनके डेढ़ लाख के फोन की कीमत आंकने पर 21 लाख लीटर पानी के बराबर निकली।

food inspector suspended: डेढ़ हजार एकड़ खेत की सिंचाई हो सकती थी

food inspector suspended: जिस पानी को अधिकारी ने अपने फोन की खोजबीन के लिए बर्बाद कर दिया उससे डेढ़ हजार एकड़ खेत की सिंचाई हो सकती थी। इस मामले के संज्ञान में आने के बाद कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने जांच के आदेश दे दिया हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिवेदन मंगवाया गया है, प्रतिवेदन के बाद अधिकारी पर कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

food inspector suspended: आज भीषण गर्मी में लोग टैंकरों के भरोसे हैं, पीने तक के पानी की व्यवस्था नहीं है। वहीं अधिकारी अपने मोबाईल के लिए लगभग 21 लाख लीटर पानी बहा रहे हैं इतने में डेढ़ हजार एकड़ खेत की सिंचाई हो सकती थी।

 

फूड इंस्पेक्टर सस्पेंड, मोबाइल के लिए बर्बाद किया था लाखों लीटर पानी

 

food inspector suspended: किसानों का पानी बर्बाद

food inspector suspended: अब लाखों लीटर बर्बाद पानी को तो वापिस नहीं लाया जा सकता लेकिन जिन किसानों का पानी बर्बाद हुआ है उसकी भरपाई किस प्रकार हो पाएगी इस पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए। बता दें कि अभी गर्मी का मौसम है और इस भीषण गर्मी में किसानों को अपने खेत की सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में इस तरह पानी की बबार्दी करना और अपने पद का दुरुपयोग करना बेहद संवेदनशील मामला है।