Fire in Rajkot Game Zone:

Balasore Train Accident: CBI ने आमिर खान को लिया हिरासत में, तीन सवालों के जवाब तलाश रही सीबीआई, जानिए वजह

Featured ट्रेंडिंग देश-विदेश

 

Balasore Train Accident: भुवनेश्वर: ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना में CBI ने JE आमिर खान को लिया हिरासत में लिया है. CBI को सिग्नलिंग में इंसानी छेड़छाड़’ के सबूत मिले हैं. बता दे कि हनागा बाजार स्टेशन पर 2 जून को तीन ट्रेनें भिड़ी थीं। इस हादसे में अब तक 292 लोगों की जान जा चुकी है। अब भी कई अस्पताल में भर्ती हैं। मामले की जांच सीबीआई कर रही है। सीबीआई को इस हादसे के पीछे इंसानी साजिश का अंदेशा है। सामने आया है कि दुर्घटना सिग्नलिंग सिस्टम से छेड़छाड़ के कारण हुई।

Balasore Train Accident: इसे लेकर सीबीआई की टीम ने रेलवे सिग्नल यूनिट के एक जूनियर इंजीनियर आमिर खान से पूछताछ की। एक सूत्र ने कहा कि सोरो और बहनागा बाजार में सिग्नलिंग का काम करने वाला जूनियर इंजीनियर जांच के दायरे में आ गया है। उसका घर सील किया गया है और उसे हिरासत में ले लिया गया है। यह कार्रवाई सिग्नल प्रोटोकॉल में उल्लंघन मिलने के बाद की गई है।

 

Balasore Train Accident: सीबीआई ने दुर्घटना के कारण के रूप में सिग्नलिंग में मानवीय हस्तक्षेप पाया है। अब सीबीआई आगे की जांच कर रही है। सीबीआई जांच और समानांतर रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) जांच से परिचित रेलवे के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि ब्रेकडाउन की मरम्मत के दौरान इंटरलॉकिंग सिग्नल के लिए डिजिटल सर्किट को मैन्युअल रूप से बायपास किया गया था।

 

Balasore Train Accident: सिग्नल की गड़बड़ी से हुआ हादसा!

 

Balasore Train Accident: बहाल किया गया सिग्नल ट्रैक की मौजूदा स्थिति से मेल नहीं खाया, जिससे कोरोमंडल एक्सप्रेस एक लूप लाइन में प्रवेश करती है और लौह-अयस्क ले जा रही खड़ी मालगाड़ी के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गई। पटरी क्रॉस करती हुई यह ट्रेन इसी दौरान विपरीत दिशा में आ रही एक अन्य यात्री ट्रेन से टकरा गई।

Balasore Train Accident: अब सीबीआई तीन सवालों के जवाब तलाश रही है। क्या सिग्नल के साथ जानबूझकर छेड़छाड़ की गई थी या यह लापरवाही का कार्य था या व्यस्त चेन्नई-हावड़ा मार्ग पर दो लंबी दूरी की ट्रेनों को मार्ग देने के लिए जल्दबाजी में की गई एक त्रुटि थी? दुर्घटना से कुछ घंटों पहले बहानगा में सिग्नल के मेंटीनेंस का काम किया गया था। दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आदित्य कुमार चौधरी ने कहा कि सीबीआई और सीआरएस के जांचकर्ता अपनी जांच के तहत रेलवे अधिकारियों से पूछताछ कर रहे हैं।

 

READ MORE: railway news: रेल यात्रियों को अब 15 रुपये में मिलेगा स्वादिष्ट पूरी-सब्जी और आचार, इन 9 स्टेशनों पर रेलवे ने शुरू की विशेष सुविधा

 

 

Balasore Train Accident: रेलवे का जूनियर इंजीनियर क्यों रेडार पर?

 

Balasore Train Accident: सीबीआई ने 20 से अधिक रेलवे अधिकारियों से पूछताछ की है, लेकिन कनिष्ठ अभियंता के मामले में महत्वपूर्ण अंतर यह है कि सोमवार को सोरो शहर में उनके घर को तलाशी के लिए सील कर दिया गया था। एक सूत्र ने कहा कि सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम ने बंगाल के मूल निवासी जूनियर इंजीनियर के किराए के घर की तलाशी ली, उससे कई घंटों तक पूछताछ की और फिर शाम को उसे साथ लेकर गई।

 

 

Balasore Train Accident: बालासोर हादसे की कड़ियां जोड़ रही CBI

 

Balasore Train Accident: सूत्रों ने कहा कि सीबीआई दुर्घटना के दिन जो भी हुआ उसकी कड़ियां जोड़ने की कोशिश में जुटी है। एजेंसी ने रेलवे के पर्यवेक्षी और फील्ड स्टाफ के साथ-साथ ट्रेनों को चलाने में आवश्यक उपकरणों के आपूर्तिकर्ताओं सहित कई स्टेकहोल्डर्स की पहचान करके सूची तैयार की है। बहनगा बाजार स्टेशन से जुड़े अधिकारियों को रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में रहने और आवश्यकता पड़ने पर सीबीआई और सीआरएस की पूछताछ के लिए उपलब्ध रहने के लिए कहा गया है।

 

READ MORE: AUTOMOBILE ; OLA जुलाई में लॉन्च करेगा नया किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर