Petrol Pump Scam

Petrol Pump Scam : पेट्रोल पम्पों पर नया खेल!, ऐसे पहचानें मिलावट,क्यों जरूरी है पेट्रोल-डीजल की डेंसिटी चेक करना

Featured ट्रेंडिंग देश-विदेश

 

Petrol Pump Scam: पेट्रोल या डीजल ( Petrol Price )की डेंसिटी अगर तयशुदा रेंज से कम या ज्यादा है तो मुमकिन हो कि फ्यूल में मिलावट की गई हो. अगर आप मिलावट वाला फ्यूल अपनी गाड़ी में भरवाते हैं तो इससे गाड़ी के इंजन के साथ-साथ माइलेज पर भी फर्क पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि आप पेट्रोल या डीजल की डेंसिटी चेक करके ही गाड़ी में भरवाएं.

 

Petrol Pump Scam: पेट्रोल भराने से पहले फ्यूल डिस्पेंसर मशीन पर ‘जीरो’ देखना. पेट्रोल पंप पर ये काम हम आमतौर पर करते ही हैं. करना भी चाहिए. लेकिन एक और जरूरी चीज देखने की हम जहमत नहीं उठाते. जीरो नहीं देखने से हो सकता है पेट्रोल भरने वाला कुछ खेल कर जाए और पेट्रोल की मात्रा कम मिले, लेकिन हम जिस चीज की ओर ध्यान दिलाना चाहते हैं, उसे नहीं करने पर हो सकता है गाड़ी ही खराब हो जाए. बात कर रहे हैं डेंसिटी की, जिसका सीधा संबंध पेट्रोल/डीजल की शुद्धता से है. इसके मानक खुद सरकार ने तय किए हैं. क्या है ये शुद्धता का पैमाना और आप कैसे चेक कर सकते हैं, वो हम आपको बताते हैं.

Petrol Pump Scam: क्यों जरूरी है पेट्रोल-डीजल की डेंसिटी चेक करना?

Petrol Pump Scam :पेट्रोल-डीजल भरवाते वक्त हमारे दिमाग में फ्यूल की क्‍वालिटी को लेकर सवाल जरूर आता है. हम सोच रहे होते हैं कि कहीं इस पेट्रोल या डीजल में मिलावट तो नहीं की गई है. आप इस सवाल का जवाब आसानी से पा सकते हैं अगर आप पेट्रोल-डीजल की डेंसिटी चेक करना शुरू कर दें. पेट्रोल या डीजल की शुद्धता की जांच उसकी डेंसिटी से की जाती है.

 

READ MORE: LATEST Petrol Price Update: कच्चे तेल की कीमतों को लेकर बड़ी खबर, जानिए अब कितने में मिलेगा पेट्रोल-डीजल

 

 

Petrol Pump Scam
Petrol Pump Scam

Petrol Pump Scam :इतनी होनी चाहिए डेंसिटी

Petrol Pump Scam :दरअसल, सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की एक स्टैंडर्ड वैल्यू तय की जाती है. अगर पेट्रोल और डीजल भरवाते वक्त ये डेंसिटी तयशुदा रेंज में है तो पेट्रोल और डीजल शुद्ध है. पेट्रोल की शुद्धता डेंसिटी 730 से 800 kg/m3 होती है. वहीं, डीजल की शुद्धता डेंसिटी 830 से 900 kg/m3 होती है.

Petrol Pump Scam :अगर पेट्रोल भरवाते वक्‍त आप डेंसिटी चेक कर रहे हैं और डेंसिटी की वैल्यू तयशुदा रेंज से ज्यादा या कम है तो पेट्रोल या डीजल में मिलावट की गई है. बता दें, पेट्रोल और डीजल की डेंसिटी तापमान के हिसाब से बदलती है. पेट्रोल और डीजल की डेंसिटी टेस्ट करके रोज सुबह पेट्रोल पंप द्वारा अपडेट की जाती है.

 

READ MORE: Petrol Price Today : पेट्रोल की कीमतों के लेकर बड़ा अपडेट, जानें अपने शहर के लेटेस्ट रेट