charan paduka

RAIPUR: श्रीराम के चरण पादुकों का दुग्धाभिषेक हुआ, 8 किलोग्राम चांदी से बनवाया गया है चरण पादुका, दर्शन पाने भक्तों की उमड़ी भीड़….जय श्रीराम के लगे जयकारे….

Featured धर्म


रायपुर:अयोध्या से आए प्रभु श्रीराम के चरण पादुकों का दुग्धाभिषेक किया गया। इस दौरान भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। जय श्रीराम के नारे के साथ जयकारे भी लगे। बताया जा रहा है कि चरण पादुका 8 किलोग्राम चांदी से बनवाया गया है। श्री बालाजी कल्याण मंदिर ,जनता कालोनी गुढ़ियारी रायपुर में प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या से चरण पादुक लाया गया। भक्तजनों ने प्रभु श्री राम के चरणपादुकों को अपने सिर पर रखकर मंदिर की परिक्रमा किए। पश्चात पादुकों का विधिवत पूजन के पश्चात दुग्धाभिषेक किया गया।

चरण पादुकों के दर्शन के लिए मंदिर प्रांगण में दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ी। भक्तों ने चरण पादुकों के दर्शन कर भक्तिभाव से पुलकित हो उठे। प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या वासी श्री छल्ला श्रीनिवास शास्त्री दम्पति (जो कि 47 वर्ष हैदराबाद ,सिनेमा फिल्ड में साउंड इंजीनियर रह चुके हैं ) के द्वारा यह चरण पादुक स्वयं के वाहन से सड़क मार्ग से होते हुए यहां लेकर पहुंचे।

चरण पादुकों का दुग्धाभिषेक कराया गया

इन चरण पादुकों का भारती तीर्थ स्वामी पीठाधीश के द्वार प्रथम पूजन कर सिद्ध किया गया। फिर पञ्च स्वामी (कंची) कर्नाटक ने किया। उसके बाद भारत के अलग अलग तीर्थ स्थानों के प्रसिद्द मंदिरों में पूजा अर्चन और दर्शन के लिए इन चरण पादुकों को लेकर पहुंचते हैं। इसी क्रम में आज यह चरण पादुक रायपुर शहर के श्री बालाजी कल्याण मंदिर ,गुढ़ियारी रायपुर में पहुंचे और विधिवत इन चरण पादुकों की पूजा अर्चना की गई। पादुकों का दुग्धाभिषेक कराया गया। उपस्थित सभी भक्तों और दम्पतियों ने चरण पादुकोण का बारी बारी से दुग्धाभिषेक किया और सभी भक्तों ने दर्शन किया। दरअसल यह चरण पादुकों को देश के सभी क्षेत्रों में पूजन कर दर्शन के लिए उपलब्ध कराने का कार्य विगत सन 2020 के सितम्बर माह से अयोध्या भाग्यनगरी सीताराम सेवा फाउंडेशन ,अयोध्या के नेतृत्व में संपन्न हो रहा है।

सम्पूर्ण अयोध्या नगरी का भ्रमण किया

बता दें कि 05 सितम्बर 2020 को इन दम्पतियों के द्वारा 41 दिनों तक इन चरण पादुकों को अपने सर पर लेकर सम्पूर्ण अयोध्या नगरी का भ्रमण किया। उसके बाद ये लगातार अयोध्या के बाद श्रृंगेरी ,अरुणाचलम ,श्री सेलम ,जम्बुकेश्वरम ,उडूपी ,मैसूर धर्मस्थली

होते हुए अनेक स्थानों से होकर यह राजधानी रायपुर पहुंचे। पूरे भारत के तीर्थ समाप्त कर वापस अयोध्या में श्रीराम मंदिर में इन चरण पादुकों को स्थापित कर दिया जाना है और ये प्रभु श्री राम जी की नव-निमार्णाधीन मंदिर में प्रस्थापित कर दिया जाना है। जिसके तहत ये दम्पति अपने सेवा भाव से समर्पित हैं। कार्यक्रम के दौरान आंध्र एसोसिएशन के अध्यक्ष जी.स्वामी, कोषाध्यक्ष के मोहन नायडू, उपाध्यक्ष टी श्रीनिवास ,रेड्डी,बी.राजकुमार,एम.श्रीनिवास,एल.रूबेश राव एवं अन्य उपस्थित थे।