Ration card

Ration card: माकड़ी: राशन कार्ड में ये करवाना होगा जरुरी, नहीं तो जुलाईसे नहीं मिल पाएगा राशन

राजनीति समाचार राज्य-छत्तीसगढ़

 

Ration card: रोशन सेन /माकड़ी – जिले के राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों को 30 जून तक राशन दुकानों में आधार कार्ड का ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है 5 लाख 69 हजार 115 कोंडागांव जिले में राशन कार्ड धारी हैं जिसमें 71693 लोगों का ई-केवाईसी हो चुका है। तथा बाकी बचे लोगों को जुलाई में दिक्कतें हो सकती हैं यदि वह ईकेवाईसी नहीं करवा पाते हैं इसलिए आप जल्द से जल्द जाएं और ईकेवाईसी अपने आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक करवाएं। केंद्र सरकार ने पिछले साल से वन नेशन वन कार्ड स्कीम शुरू की है.

 

 


Ration card: इसके तहत अब राशन कार्ड धारी देश के किसी भी राज्य की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं जब यह स्कीम लागू हुई हो तो उस समय भी सभी सदस्यों के आधार कार्ड को लिंक कराया गया था लेकिन राशन दुकानों में फर्जीवाड़ा आगे ना हो इसके लिए ई केवाईसी कराया जा रहा है राशन दुकानों में चावल शक्कर नमक का आवंटन सदस्यों के साथ से ही होता है बीपीएल कार्ड के साथ पंजीकृत मजदूरों और जिनके पास ढाई एकड़ से कम जमीन है उनका भी प्राथमिकता कार्ड बन रहा है इसकी वजह से ही राशन कार्ड की संख्या भी लगातार बढ़ रही है.

Ration card: 5 साल से कम उम्र के बच्चों का जिनका राशन कार्ड में नाम जुड़ा हुआ है अब वे बड़े हो गए हैं तो उनको आधार कार्ड को अपडेट कराना होगा इसके बाद ही e-kyc करवाना अनिवार्य है इसके बिना उन्हें राशन नहीं मिलेगा । जिले में राशन दुकान 404, ग्रामीण क्षेत्र में 128844, शहरी क्षेत्र में 14681 राशन कार्ड धारी किसी सदस्य की मृत्यु होने पर भी नहीं कटवाते नाम राशन कार्ड धारी किसी भी सदस्य का निधन होने पर भी नाम नहीं कटवाते हैं इसी तरह बीपीएल कार्ड धारी राशन लेने नहीं पहुंचते हैं उनका भी राशन लेकर गड़बड़ी करने की शिकायत आम है चाहे बीपीएल हो या एपीएल अगर ईकेवाईसी नहीं कराया तो उनका राशन आवंटन नहीं होगा।