AUTOMOBILE NEWS

AUTOMOBILE NEWS :कार लेते समय इन बातों का रखें ध्यान, नई हो या सेकंडहैंड, कार लेने से पहले पढ़ लें ये खबर, नहीं तो…

Featured ट्रेंडिंग बिजनेस

 

AUTOMOBILE NEWS : ऑटोमोबाइल जगत आज के समय में एक बड़ा बाजार बन चुका है। वहीं ग्राहकों की संख्या में भी चौगुनी बढ़ोतरी हुई है, लेकिन अक्सर ग्राहकों को हमने देखा है कि कोई भी कार लेने के बाद उसमे कमी निकालते है या उन्हें उतनी पसंद नही आती जितनी वो लेने से पहले खुस नजर आते थे। आज कल बाजार में सैकड़ों वेरिएंट है लेकिन कौन सी कर कितने में और आपका क्या बजट है ये सारी बातें भी महत्वपूर्ण है इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि कार लेने से पहले किन मुख्य बातो का ध्यान रखना जरूरी है। तो चलिए बिंदु वार आपको समझाते है ।

AUTOMOBILE NEWS
AUTOMOBILE NEWS

 

AUTOMOBILE NEWS : 1. बजट – प्रथम बिंदु बजट पर बात इसलिए क्योंकि यही से फैसला होता है कि कौन सी कर आपके बजट में आ रहा है उसके क्या फीचर होंगे । सुरक्षा की दृष्टि से कितना सहीं है या नही । जब भी आप कार लेने का विचार करते है तो पहले आपको बजट निश्चित करना होगा कि आपको किस बजट तक कार लेना है । आप जितना ज्यादा बजट लेकर चलेंगे आपको उतने ज्यादा ही ऑप्शन मिलते जाएंगे । लेकिन बजट के अनुसार भी कार की गुणवत्ता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है । ध्यान रखे बजट के अनुसार आपको लोन में ब्याज दर का ध्यान भी रखना होगा ।

 

AUTOMOBILE NEWS
AUTOMOBILE NEWS

 

AUTOMOBILE NEWS : 2. फीचर – दूसरी अहम विषय है कार में मिलने वाली फीचर । जब भी आप किसी कंपनी के शो रूम में जाते है तो वहां का सेल्स मेन आपको कार की फीचर का डिटेल पहले बताते है । उस स्थान पर वह फीचर आपके कितने काम की है इसका भी ध्यान रखना जरूरी है । जैसे आज के समय में सनरूफ वाली कार ग्राहकों को बेहद पसंद आ रही है लेकिन सनरूफ होना सुरक्षा के दृष्टि से कितना सही है या नही इसके बारे में भी जानकारी जरूर लें । ऑटोमेटिक ड्राइव , ados ड्राइव फीचर , म्यूजिक , AI कमांड इत्यादि के बारे में जरूर जान ले ।

 

AUTOMOBILE NEWS
AUTOMOBILE NEWS

AUTOMOBILE NEWS : 3 . सेफ्टी फीचर – हमारे बिंदु में बिंदु में भले ही यह तीसरे नंबर पर है लेकिन आपके लिए यह सबसे महत्वपूर्ण और पहला सब्जेक्ट है । सुरक्षा के दृष्टिकोण से कार को हर तरीके से देखना चाहिए । आप जिस भी कार को पसंद करते है उसके केवल लुक्स ही नही बल्कि सेफ्टी फीचर भी अच्छी होनी चाहिए । जैसे एक्सीडेंटल टेस्टिंग में उसको कितने नंबर मिले है, जैसा कि आप जानते है कि N – CAP नाम की कंपनी किसी भी कार की सेफ्टी टेस्ट करता है और उसको रेटिंग देता है तो आपको कर खरीदने से पहले N -CAP से उसकी सेफ्टी फीचर देखना चाहिए । साथ ही कार में कितने एयरबैग्स है जो की सेफ्टी फीचर का अभिन्न अंग है । बिल्ड क्वालिटी , ABS , CONTROL इत्यादि की जानकारी पहले से ले लेना जरूरी है । जानकारी के लिए आपको यह भी बता दे कि भारत में टाटा कंपनी को कार सेफ्टी रेटिंग में अन्य की अपेक्षा सबसे आगे है ।

 

 

AUTOMOBILE NEWS
AUTOMOBILE NEWS

AUTOMOBILE NEWS : . चौथा अहम बिंदु है कार का परफॉर्मेंस। आमतौर पर कार को लेने शहर जाते है जहां कि सड़क काफी साफ सुथरी होती है कहीं उबड़ खाबड़ नही होता है लेकिन आपको शहर की सड़को के हिसाब से नही बल्कि आपको जहां जिस सड़क पर चलना है वहां के अनुसार कार का परफॉर्मेंस देखना होगा । कार के अंदर सस्पेंशन कैसा है या जिसके पास पहले से वही गाड़ी है जो आप खरीदने वाले है तो उनसे भी एक बार कार के परफारमेंस पर चर्चा जरूर करने । दूसरी बात इंजन की capacity ( CC) कितनी है टार्क कितना है । पिकअप कितना है कितनी जल्दी कितने की स्पीड पकड़ती है ये सभी फीचर परफॉर्मेंस के अंतर्गत आते है ।

 

AUTOMOBILE NEWS : कार का स्पेस – जब भी आप कार लेने का सोचते है तो है स्पेस कितना है यह देख लेना चाहिए । आप जिस बजट में कर ले रहे है क्या वह कार बैठने में कंफर्टेबल है या नही । सीट की साइज , बूट स्पेस कितने लीटर का है बूट स्पेस का मतलब डिक्की से होता है जहां आप लगैज रखते है ।

AUTOMOBILE NEWS : माइलेज – माइलेज आपके जेब का वजन बढ़ाने या कम करने में काम आता है आमतौर पर यदि आप लॉन्ग ड्राइव पर निकलते है तो डीजल इंजन वेरिएंट काफी सही होता है । वहीं माइलेज के मामले में भी डीजल इंजन पेट्रोल इंजन की अपेक्षा ज्यादा माइलेज देता है हालाकि की डीजल इंजन वेरिएंट का price भी पेट्रोल वेरिएंट की अपेक्षा थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन कोई खास अंतर नहीं होता है । वहीं अब पेट्रोल वेरिएंट वाली कार भी हाइब्रिड आने लगी है जिसके वजह से पेट्रोल वेरिएंट वाली कार ज्यादा माइलेज दे रही है ।

 

AUTOMOBILE NEWS : पेट्रोल वेरिएंट वाली कार भी हाइब्रिड आने लगी

AUTOMOBILE NEWS : जानकारी कितनी अच्छी लगी यह हमे कमेंट करके जरूर बताएं । और जानकारी अच्छी लगी तो यह न्यूज शेयर जरूर करें । सुझाव के लिए कॉमेंट बॉक्स में अपनी सुझाव जरूर दें.

 

READ MORE:Lakshmi Maa Ki Murti: धन की होगी वर्षा, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा, इस स्थान पर रखें लक्ष्मी मां की मूर्ति