RAJIM NEWS

RAJIM NEWS: नवीन मेला मैदान में काम शुरू, पूजा घाट होंगे 60 मीटर लंबा, बनेगा महोत्सव मंच

Uncategorized

 

RAJIM NEWS: डीके ठाकुर/गरियबंद -राजिम -नवापारा । गृह, पर्यटन एवं लोक- निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू के दौरा के बाद से नवीन मेला मैदान में कुछ हलचल देखने को मिली है। उन्होंने बताया था कि तीन घाट बनेंगे जिनका काम शीघ्र शुरू होगा। उसी के अनुरूप सामुदायिक भवन के पीछे नदी पर पूजा घाट का काम शुरू हो गया है। सुपरवाइजर ने बताया कि इनकी लंबाई 60 मीटर होगी।

RAJIM NEWS: एक के बाद एक तीन घाट बनाए जाएंगे। बाकी दोनों घाट की लंबाई तीस-तीस मीटर की होगी। बरसात से पहले पूजा घाट को तैयार करने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। बताना होगा कि जेसीबी मशीन से रेत हटाया जा रहा है। पानी भरने के बाद भी काम चलता रहे इसके लिए कम से कम पानी के लेबल तक काम को पूरा करेंगे। बाकी कामों के लिए रेत, गिट्टी इत्यादि डंप कर रखा गया है। वहीं दूसरी ओर मैदान में मुरूम डालने का काम भी कुछ हुआ है। मिट्टी और मुरूम मैदान में दिख रहे हैं। बताया गया कि यहीं पर महोत्सव मंच बनेगा।

RAJIM NEWS: इसके अलावा सड़क भी बनाई जानी है। इस वर्ष के बजट में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवीन मेला मैदान के लिए 30 करोड़ की राशि का प्रावधान किए हैं। यह भी बताना जरूरी है कि वर्ष 2023 माघी पुन्नी मेला के समापन अवसर पर मंत्री ताम्रध्वज साहू ने नवीन मेला मैदान के लिए सौ करोड़ का बजट की घोषणा की थी। मैदान में बहुत सारे काम होना है लेकिन यहां काम की गति जिस ढंग से दिखना चाहिए नहीं दिख रही है अलबत्ता घाट बनाने का काम ही शुरू हो पाया है। बाकी के काम कब शुरू होंगे कुछ कहा नहीं जा सकता, क्योंकि आज से महज बीस-बाईस दिन बाद वर्षा काल लग जाएगी। छत्तीसगढ़ में 15 जून तक मानसून के पूरे आसार होते हैं। उसके बाद तो फिर बादल, बारिश, बाढ़ ही दिखाई देती है।

 

RAJIM NEWS:

 

RAJIM NEWS: मंत्री ताम्रध्वज साहू ने क्लियर कर दिया है कि आने वाले वर्ष में नवीन मेला मैदान पर ही मेला लगाया जाएगा। वर्षा काल को लेकर चले तो सात आठ महीने में स्थाई काम कैसे होंगे। यह लोगों के समझ में नहीं आ रही है, लेकिन मंत्री का दावा है। आने वाला समय नवीन मेला मैदान में मेला का नजारा देखने को मिलेगा। सड़के बनाई जानी है। कुटिया, महोत्सव मंच, स्थाई दुकानें, पाथवे, मीना बाजार के लिए स्थाई भूमि, मिनी सर्किट हाउस इत्यादि को आकार लेना है। मंत्री के स्थल निरीक्षण के बाद भी काम में तेजी नहीं आना कई प्रकार के संदेह को जन्म देती है। अभी तक कहां पर क्या बनना है और क्या-क्या बनाई जानी है इस बात की जानकारी आला अफसरों के अलावा और किसी को नहीं है।

RAJIM NEWS: नवीन मेला मैदान एक बड़ा प्रोजेक्ट है बावजूद इसके जिला प्रशासन ने स्थिति को साफ नहीं किए हैं। घोषणा के अनुसार दो सड़कें शीघ्र बनाई जानी है। यह सड़क कहां से कहां तक बनेगी और इनकी लंबाई तथा चौड़ाई क्या होगा, कुछ पता नहीं है। सड़क का काम भी अभी तक चालू नहीं हुआ है। नागरिकों ने नवीन मेला मैदान को मद्देनजर रख जिला प्रशासन से त्रिवेणी संगम के हेड-टेल एरिया के 8 -10 किलोमीटर के दायरे में रेत उत्खनन कार्य पूर्णतः प्रतिबंधित किये जाने की मांग की हैं ।ताकि संगम स्थल पर्यावरणीय प्राकृतिक सुंदरता बनी रहे और आवश्यकतानुसार इस दिशा में किये संवर्धनिक कार्यो का वांछित परिणाम भी मिलता रहे ।