Ration card Breaking

Ration card Breaking: मितान योजना में राशन कार्ड भी हुआ शामिल, अब घर बैठे बनेगा राशन कार्ड

Featured ट्रेंडिंग राज्य-छत्तीसगढ़

 

Ration card Breaking: रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मितान योजना आम लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। मितान योजना में लगातार सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। अब इस सुविधाओं में नई कड़ी राशन कार्ड बनवाने की जोड़ी गई है। योजना के तहत आप घर बैठे ही राशन कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके तहत आपको मितान योजना के टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।

 

Ration card Breaking: 14545 पर डायल करते ही मितान आपके घर पहुंचेगा और फिर जरूरी दस्तावेजी कार्रवाई के बाद, आपको घर पर राशन कार्ड उपलब्ध कराएगा। मुख्यमंत्री ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी आम लोगों को दी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है कि…

Ration card Breaking: “आप सब को बताते हुए खुशी हो रही है कि अब हमने राशन कार्ड को भी मितान योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है। अब राशन कार्ड बनवाने के लिए घर बैठे कॉल करें 14545 पर और घर बुलाए मितान। घर बैठे ही बन जाएगा आपका राशन कार्ड। राशन कार्ड बनवाने की दूर हुई दुविधा, मितान लेकर आएगा अब यह सुविधा”

 

Ration card Breaking: 1 मई 2022 को शुरू हुई थी सुविधा

 

Ration card Breaking: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन में व नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा नागरिकों को सरकारी दस्तावेज बनवाने हेतु घर पहुँच सेवा ’मुख्यमंत्री मितान योजना’ की शुरुआत 1 मई 2022 से प्रदेश के समस्त 14 नगर निगमों में प्रारंभ की गई थी।

 

Ration card Breaking: मितान योजना के अंतर्गत प्राप्त सेवाओं में जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र में सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार, मूल निवासी प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण संबंधी दस्तावेज, भूमि की रिकार्ड की नकल, भूमि सूचना (भूमि उपयोग), आधार कार्ड पंजीकरण, (5 वर्ष तक के बच्चों का) आधार कार्ड में पता एवं मोबाइल नंबर में सुधार, पैन नम्बर प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र, पैन अपडेट एवं डूप्लीकेट इत्यादि सेवाएं घर बैठे मितान सेवा से प्राप्त किए जा सकते हैं।

 

Ration card Breaking: इस सेवा से लोगों को श्रम, समय और धन की बचत हो रही है। साथ ही प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से भी निजात मिल रही है। वास्तव में छत्तीसगढ़ में मितान योजना से नागरिक सुविधाओं का विस्तार हुआ है और मितान की सेवाओं से नागरिकों को घर बैठे ही शासकीय सेवायें की सुविधा मिल रही है।

 

 

Ration card Breaking
Ration card Breaking

READ MORE: Jio: 61 रुपये वाला प्लान, अब और भी हुआ पावरफुल, पढ़िए Jio का धमाल ऑफर!,

 

Ration card Breaking: नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री मितान योजना से लाभान्वित होने के लिये आवेदक मितान की सेवा के लिये टोलफ्री नंबर 14545 पर कॉल करता है। इसके बाद अप्वाइंटमेंट बुक किया जाता है। अप्वाइंटमेंट बुक करने के बाद आवेदक को बुकिंग की जानकारी के साथ एक एसएमएस प्राप्त होता है।

 

Ration card Breaking: इसके बाद तय समय और तारीख को मितान आवेदक के घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करते हैं। मितान घर पहुंचकर टैबलेट के माध्यम से दस्तावेजों को सत्यापित कर पोर्टल पर अपलोड करते हैं। इसके बाद सत्यापित दस्तावेजों को संबंधित विभागों को ऑनलाइन भेजे जाते हैं जो आवेदक से संबंधित दस्तावेज की समीक्षा के बाद प्रमाण पत्र जारी करते हैं। प्रमाण पत्र जारी होने के बाद मितान एजेंट द्वारा प्रमाण पत्र आवेदक के घर पहुंचा दिया जाता है।

 

READ MORE: IT RAID: नोट गिनते-गिनते मशीने हुई खराब, थक गए अधिकारी, हो रही नोटों की बारिश