पटवारी संघ हड़ताल पर

पटवारी संघ हड़ताल पर राजस्व सचिव बोले-और कितनी छूट देंगे…राजस्व का पूरा कामकाज ठप, रायपुर में 8015 प्रकरण लंबित

Featured राज्य-छत्तीसगढ़

 

रायपुर: सरकार ने एस्मा लगाया, लेकिन पटवारियों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। पटवारियों की हड़ताल को पूरे 30 दिन हो गए। पटवारी संघ के हड़ताल की वजह से राजस्व का पूरा कामकाज ठप पड़ गया है। न तो सीमांकन हो रहा और न ही आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बन रहे हैं। उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है और अभी प्रवेश शुरू होने वाले हैं, तो ऐसे में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी भी परेशान हैं।

 

 

एस्मा लगाने के बाद भी सरकार ने सख्ती नहीं की

7 जून को एस्मा लगाने के बाद भी सरकार ने सख्ती नहीं की है। इस बारे में भास्कर ने सीधे राजस्व सचिव एनएन एक्का से सवाल किया कि जब एस्मा लगा दिया गया और फिर भी पटवारी हड़ताल पर हैं, तो इसका क्या मतलब हुआ। सचिव बोले- आखिरी मौका दे दिया गया। अब अगर काम पर नहीं लौटे, तो नौकरी जाएगी। बात खत्म।

 

10 से अधिक प्रकार के काम पूरी तरह से प्रभावित

पटवारियों की हड़ताल से जिले में राजस्व का कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया है। इनकी हड़ताल के कारण सीमांकन, नामांतरण आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ,बंटवारा सहित 10 से अधिक प्रकार के काम पूरी तरह से प्रभावित हो गए हैं।

 

रेवेन्यू सेक्रेटरी एनएन एक्का से मुलाकात की

 

एस्मा लगाने के बाद पटवारियों के खिलाफ शासन- प्रशासन द्वारा सख्त कदम उठाने के बजाय हड़ताल खत्म होने का इंतजार किया जा रहा है। इससे आम जनता काफी परेशान हो रही है। पटवारी संघ अपनी मांगों को लेकर बुधवार को भी रेवेन्यू सेक्रेटरी एनएन एक्का से मुलाकात की। देर रात तक बैठक चलती रही, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला।

 

 

READ MORE: electricity department: कटघोरा: बिजली विभाग की लचर व्यवस्था, गर्मी में उपभोक्ताओं के लिए जंजाल, कोई ठिकाना नही कब बिजली गुल हो जाये…

 

रायपुर में ही राजस्व के 8015 प्रकरण लंबित

 

 

रायपुर जिले की ही बात करें तो राजस्व 8015 प्रकरण लंबित थे, जिसमें 84 मामले को खारिज कर दिया है। वर्तमान में 7931 प्रकरणों की सुनवाई नहीं हो सकी है और नई पेशी की तारीख दे दी गई। वहीं पंजीयन कार्यालय की बात करें, तो 15 मई से अब तक करीब 3400 सौ से ज्यादा संपत्तियों की रजिस्ट्री हुई है। इसमें लैंड रिकार्ड दुरुस्त करने का काम पूरी तरह से बंद है। खुद शासन के नियमानुसार एक सप्ताह में रजिस्ट्री हुई संपत्ति का नामांतरण हो जाना चाहिए। सीमांकन-बटांकन के प्रकरण भी बारिश के पहले पूरा करके देना है, जो नहीं हो पा रहा है।

 

READ MORE: Ajab-Gajab : गांजा पीने वालों के लिए यहां निकली नौकरी, 70 लाख रुपये से ज्यादा मिलेगी सैलरी…

 

अभी कोई निर्णय नहीं निकला

 

 

पटवारी संघ अध्यक्ष कमलेश तिवारी ने कहा कि हमने बुधवार को भी रेवेन्यू सेक्रेटरी से मुलाकात की है। हड़ताल खत्म करने के संबंध में संघ की बैठक चल रही है, लेकिन अभी कोई निर्णय नहीं निकला है।

 

 

READ MORE:Manendragarh Accident: भीषण सड़क हादसा, तीन लोगों की एक साथ मौत, तेज रफ़्तार बस ने स्कूटी को…

 

 

उनकी कुछ मांगें मानने योग्य नहीं: एन.एन एक्का

 

सचिव राजस्व एन.एन एक्का ने कहा-पटवारियों के साथ बैठक हुई थी। उनकी कुछ मांगें मानने योग्य नहीं है। उन्हें बोल दिया गया है कि तुम अपने रास्ते चलो, शासन अब कड़ा निर्णय लेगा। एस्मा लगाने के बाद भी उनको समय दिया गया था, लेकिन अब समय खत्म हो गया है।