Indian Railways

Indian Railways: करोड़ों यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन में फ्री में मिलेगा खाना!, सिर्फ करना होगा ये काम

Featured ट्रेंडिंग देश-विदेश

 

Indian Railways: नई दिल्ली: ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. अब ट्रेन में फ्री में खाना मिलेगा।रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने इसका ऐलान किया है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने बताया कि अब यात्रियों को फ्री खाना (Free food in train) मिलेगा.इंडियन रेलवे (Indian Railways)में सफर करने वालों को कई बार ट्रेन का लंबे समय तक इंतजार करना होता है. ट्रेन अपने समय से कई बार लेट हो जाती है, लेकिन अब अगर आपकी ट्रेन लेट होती है तो आपको रेलवे की तरफ से फ्री खाने की सुविधा मिलेगी. रेलवे कुछ खास यात्रियों को फ्री खाने की सुविधा दे रहा है.

Indian Railways: नए न‍ियम के तहत ट्रेन से सफर करने के दौरान आपको खाने के लिए पैसा नहीं देने होंगे. रेलवे की तरफ से यात्रियों को तमाम तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. लेकिन इस बार हम आपको ऐसी सुविधा के बारे में बता रहे हैं, ज‍िसका आप अक्‍सर फायदा नहीं उठा पाते हैं.

Indian Railways: इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं यात्री

Indian Railways: IRCTC के नियम के अनुसार यात्रियों को मुफ्त मील की सुविधा दी जाती है. यह सुविधा आपको उस समय दी जाती है जब जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या इससे ज्यादा लेट होगी. इस सुविधा का फायदा एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री ही उठा सकते हैं. यह खबर शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने वालों के ल‍िए बहुत काम की साबित हो सकती है. ऑनलाइन वेबसाइट से टिकट बुक कराने वालों को भी यह सुविधा दे दी है. अगर आप किसी कारण से अपनी ट्रेन मिस करते हैं तो भी आपको रिफंड मिल सकता है. इसके लिए आपको ट्रेन के स्टेशन छोड़ने के 1 घंटे के अंदर TDR फॉर्म भरकर टिकट काउंटर पर जमा कराना होगा.

 

READ MORE: Business Latest News: 1 लाख बन गया 8 करोड़, 2 रुपये से 500 के पार पहुंचे शेयर, जानिए कैसे हुआ संभव