Toyota CAR

Toyota CAR: अब केवल इथेनॉल से दौड़ेगी ये कार, जानिए लॉन्चिंग डेट

Featured देश-विदेश बिजनेस

 

Toyota CAR: नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में जल्द ही इथेनॉल बेस्ड वाहन पेश किए जाएंगे, जिसकी शुरुआत टोयोटा कैमरी से होगी, जिसे इस साल अगस्त में लॉन्च किया जाएगा। नागपुर में एक कार्यक्रम में बोलते हुए गडकरी ने एक बार फिर ऐसे वाहनों की आवश्यकता पर जोर दिया, जो प्रदूषण को कम करने और पेट्रोल और डीजल जैसे महंगे फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा वैकल्पिक ईंधन पर चल सकें।

Toyota CAR: भारत जल्द ही कारों और दोपहिया वाहनों को केवल इथेनॉल-बेस्ड फ्यूल या फ्लेक्स-फ्यूल पर चलता हुआ देखेगा और कार्बन उत्सर्जन से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का एक मजबूत विकल्प होगा।

 

Toyota CAR: ग्रीन फ्यूल के उपयोग बेहतर

 

Toyota CAR: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पेट्रोल के विकल्प के रूप में ग्रीन फ्यूल के उपयोग को बेहतर कल मानते हैं। उनका कहना है कि ग्रीन एनर्जी को अपनाकर भारत अपने कच्चे तेल के आयात बिल को काफी कम कर सकता है।

 

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इथेनॉल बेस्ड फ्यूल पर स्विच करना पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद हो सकता है और अंतिम उपभोक्ता के लिए कहीं अधिक लागत प्रभावी हो सकता है। रविवार को गडकरी ने कहा कि हम नए वाहन ला रहे हैं, जो पूरी तरह से इथेनॉल पर चलेंगे। इसमें बजाज, टीवीएस और हीरो के कुछ स्कूटर शामिल होंगे, जो 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलेंगे।

 

Toyota CAR: टोयोटा की नई कैमरी होगी लॉन्च

 

Toyota CAR: अपने भाषण के दौरान गडकरी ने घोषणा की कि वह अगस्त में टोयोटा की नई कैमरी लॉन्च करेंगे, जो भारत की पहली कार होगी, जो पूरी तरह से इथेनॉल पर चलने में सक्षम होगी। गडकरी ने कहा कि यह लग्जरी सेडान 40 फीसदी बिजली भी पैदा करने में सक्षम होगी।

 

Toyota CAR: भारत का लक्ष्य 2025 तक 20 प्रतिशत इथेनॉल मिक्स्ड

 

Toyota CAR: भारत का लक्ष्य 2025 तक 20 प्रतिशत इथेनॉल मिक्स्ड लक्ष्य हासिल करना है। केंद्र द्वारा वैकल्पिक ईंधन पर भरोसा करने का एक प्रमुख कारण पेट्रोल और डीजल की बढ़ती लागत है। पिछले कुछ सालों में कई बढ़ोतरी के बाद दोनों ही फ्यूल की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। गडकरी का मानना ​​है कि इथेनॉल उन लोगों के लिए एक समाधान प्रदान करता है, जो अभी तक ईवी नहीं अपनाना चाहते हैं।

 

Toyota CAR: 15 रुपये प्रति लीटर होगा इथेनॉल

 

Toyota CAR: अगर आप इसकी तुलना पेट्रोल से करेंगे, तो पेट्रोल के मुकाबले इसका रेट 15 रुपये प्रति लीटर होगा, क्योंकि इथेनॉल का रेट 60 रुपये प्रति लीटर है, जबकि पेट्रोल का रेट 120 रुपये प्रति लीटर है। इथेनॉल 40 फीसदी बिजली भी पैदा करेगा। मतलब कि कार को पेट्रोल की तुलना में इथेनॉल से दौड़ाने की औसत लागत 15 रुपये प्रति लीटर होगी।

 

Toyota CAR: कैसे बनता है इथेनॉल?

 

Toyota CAR: इथेनॉल मूल रूप से एथिल अल्कोहल है, जो गुड़, अनाज और कृषि अपशिष्ट से बनाया जाता है। ICRA के एक अध्ययन में दावा किया गया है कि भारत में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए इथेनॉल मिश्रण और इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाना साथ-साथ चलेगा, जो कुल एमिशन में 15 प्रतिशत का योगदान देता है।