Sallary Hike

Sallary Hike: सैलरी में तगड़ा इजाफा, कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, देखें पूरी लिस्ट…

Featured करियर देश-विदेश

 

Sallary Hike : कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा जाने पूरी जानकारी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. उन्हें सरकार की ओर से जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा मिलने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है कि केंद्र अगले महीने जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता (DA) में इजाफा किया जा सकता है.

Sallary Hike :इसका सीधा असर उनकी सैलरी पर पडे़गा और उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है. बढ़ती मंहगाई और चीजों की कीमतों के चलते केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मुआवजा देने के लिए डीए बढ़ोतरी 3-4 फीसदी होने की संभावना है.

Sallary Hike : डियरनेस अलाउंस साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है. पिछली बढ़ोतरी का ऐलान मार्च 2023 में किया गया था, जो 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो गई थी. बढ़ोतरी में डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था.

 

 

READ MORE: 1000 New Note:क्या सच में RBI लाने जा रहा 1000 रुपए का नया नोट? जानिए सच्चाई

Sallary Hike :केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. नई रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान 1 जुलाई से किया जा सकता है, जिसके बाद डीए बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा. हालांकि, डीए बढ़ोतरी को लेकर अब तक सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है. बता दें कि ऐसा पहली बार होगा जब सरकार चालू वित्त वर्ष में डीए में बढ़ोतरी करेगी.

 

READ MORE: Cricket News: इस खिलाड़ी पर ICC ने ठोका फाइन, भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी मिली सजा

 

Sallary Hike :महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत पेंशनर्स को मिलती है. ऑफिशियल आंकड़ों के मुताबिक 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनर्स हैं, जिन्हें आगामी डीए बढ़ोतरी से फायदा होगा. AICPI के मुताबिक कर्मचारियों के वेतन में 3 से 4 फीसदी का इजाफा हो सकती है. हालांकि, यह मई-जून के आंकड़ों पर भी निर्भर करेगा, जो अच्छे रहे तो 4 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ सकता है.

 

 

Sallary Hike : किसी कर्मचारी की को 20 हजार रुपये महीना सैलरी मिलती है तो 42 फीसदी डीए के हिसाब से 8,400 रुपये हुआ. वहीं, डीए 46 फीसदी के हिसाब से 9,200 रुपये होगा. इस तरह हर महीने सैलरी में 720 रुपये और सालाना 99,360 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

 

READ MORE: CG IPS News : चार IPS हुए केंद्र में आईजी इंपैनल, जानिए छत्तीसगढ़ कैडर के चार अफसर के बारे में