Death due to heat web

Death due to heat web: भीषण गर्मी से 3 दिनों में 98 लोगों की मौत, जानलेवा हुआ लू, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में स्कूलों में छुट्टी

Featured ट्रेंडिंग देश-विदेश

 

नई दिल्ली/रायपुर। Death due to heat web: उत्तर भारत में इन दिनों भीषण लू की स्थिति है। बीते तीन दिनों में इसके कारण बिहार और उत्तर प्रदेश में कम से कम 98 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा ओडिशा, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना में भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित हुआ है। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।

Death due to heat web: उत्तर प्रदेश के बलिया के एक जिला अस्पताल में भर्ती कम से कम 54 लोगों की मौत 15, 16 और 17 जून के बीच हुई है। एक अधिकारी ने कहा कि पिछले तीन दिनों में कम से कम 400 लोगों को बुखार और सांस फूलने की समस्या होने पर भर्ती कराया गया है।

 

Death due to heat web: एक अधिकारी ने कहा कि अधिकांश मरीज 60 वर्ष से अधिक आयु के थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. जयंत कुमार ने कहा कि जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है और लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर मौतें हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और डायरिया से हुई हैं। अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीजों के आने से स्ट्रेचर की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

 

 

READ MORE: RAIPUR CRIME: कुछ दिन पहले CCTV लगाया, फिर गैंग में चोरी की योजना बनाई, एक साथ इतने लाख को किया पार…6 आरोपी गिरफ्तार…अलमारी के लॉकर को काटने ड्रील कटर का किया था इस्तेमाल…

 

Death due to heat web: बिहार में 44 मौतें

 

बिहार में भी स्थिति अलग नहीं है क्योंकि भीषण गर्मी के कारण 24 घंटे में 44 लोगों की मौत हो गई। राज्य में कम से कम 18 जगह भीषण लू की चपेट में हैं। 44 में से 35 लोगों की मौत अकेले पटना में हुई है। नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) में 19 और पीएमसीएच में 16 मरीजों की मौत हुई है। बिहार के अन्य जिलों में नौ लोगों की मौत हुई है।

Death due to heat web: आपको बता दें कि बिहार में कम से कम 11 जिलों में पारा शनिवार को भीषण गर्मी के साथ 44 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। बिहार की राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शेखपुरा 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। पटना में 24 जून तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं और राज्य के अन्य जिलों ने भी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

 

READ MORE: Monsoon Updates: यहां बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी मॉनसून की नई तारीख, जानिए छत्तीसगढ़ का हाल

 

Death due to heat web: छत्तीसगढ़ एमपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाई गईं

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश सरकार ने अत्यधिक गर्मी को देखते हुए स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं, जबकि कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों को सुबह की पाली में अपनी कक्षाओं में उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

 

Death due to heat web: इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

 

Death due to heat web: आईएमडी ने ताजा अपडेट में कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति जारी रहने की संभावना है। ओडिशा, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, अगले 3-4 दिनों के दौरान पूर्व, पूर्व मध्य और पूर्वी प्रायद्वीपीय भारत में लू से गंभीर लू की स्थिति जारी रहने और उसके बाद धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है।

 

READ MORE: Death due to heat web: भीषण गर्मी से 3 दिनों में 98 लोगों की मौत, जानलेवा हुआ लू, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में स्कूलों में छुट्टी